khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

PM Modi: PM Modi ने गुजरात मिल्क फेड के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में कहा – वह छोटी पौधा जो 50 साल पहले लगाया गया था…

PM Modi: PM Modi ने गुजरात मिल्क फेड के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में कहा - वह छोटी पौधा जो 50 साल पहले लगाया गया था...

अहमदाबाद के Narendra Modi स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यहां गुजरात कॉ-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के स्वर्ण जयंती का जश्न मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री Narendra Modi भी इसमें भाग लेने के लिए पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां के लोगों को शुभकामनाएं दीं। PM के साथ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी कार्यक्रम में मौजूद हैं।

आज का पौधा एक विशाल बरगद का पेड़ बन गया है।

प्रधानमंत्री ने लोगों को बताया कि गुजरात के गाँवों ने मिलकर 50 वर्ष पहले जो पौधा लगाया था, वह आज एक विशाल बरगद का पेड़ बन गया है और आज इस विशाल बरगद के इस पेड़ की शाखाएँ पूरे देश और विदेश में फैल गई हैं। गुजरात कॉ-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन की स्वर्ण जयंती पर आप सभी को शुभकामनाएं।

Advertisement

‘सरकार’ और ‘सहयोग’ का अद्वितीय संगम

उन्होंने लोगों को बताया कि आज जो इस संगठन की बड़ी मात्रा में जिन्होंने काम किया है, वह संगठन की ताकत है, सहयोग की ताकत है। यह ‘सरकार’ और ‘सहयोग’ के अद्वितीय संगम का आश्चर्यजनक सामंजस्य है कि भारत ने विश्व के सबसे बड़े दूध उत्पादक के रूप में प्रकट हुआ है।

भारत के दूध सेक्टर में आठ करोड़ लोग समाहित

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आज हम दुनिया में सबसे बड़े दूध उत्पादक देश हैं। भारत के लगभग आठ करोड़ लोग सीधे रूप से भारत के दूध सेक्टर से जुड़े हुए हैं। केवल पिछले 10 वर्षों में ही, भारत में दूध उत्पादन लगभग 60 प्रतिशत बढ़ गया है। पिछले 10 वर्षों में प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता भी लगभग 40 प्रतिशत बढ़ गई है। जबकि दुनिया भर में दूध सेक्टर की वृद्धि की दर केवल दो प्रतिशत है। जबकि भारत में दूध सेक्टर की वृद्धि छह प्रतिशत की दर से हो रही है।

Advertisement

महिला शक्ति दूध सेक्टर की वास्तविक रीढ़ है

उन्होंने कहा कि भारत के दूध सेक्टर की वास्तविक रीढ़ वही महिला शक्ति है। आज जब भारत महिला-नेतृत्व में विकास की दिशा में बढ़ रहा है, तो भारत के दूध सेक्टर की यह सफलता इसके लिए महान प्रेरणा है।

प्रधानमंत्री ने और बढ़ाया महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने की बात

उन्होंने और जोर दिया कि भारत को विकसित बनाने के लिए देशभर में हर महिला की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक है, इसलिए हमारी सरकार महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए समग्रतः काम कर रही है। जो देश भर में 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की प्रदान की जाती है, उसमें के लगभग 70 प्रतिशत बहनों और बेटियों की भागीदारी हैं जो मुद्रा योजना के तहत हैं।

Advertisement

गांधीजी का कहना था कि भारत की आत्मा गाँवों में विराजमान है

PM Modi ने कहा, ‘गांधीजी कहते थे कि भारत की आत्मा गाँवों में विराजमान है। विकसित भारत बनाने के लिए, भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना आवश्यक है।’ पहले सरकारें गाँवीण अर्थव्यवस्था की आवश्यकताओं को टुकड़े-टुकड़े में देखती थीं। हम हर गाँव के हर पहलुई को प्राथमिकता देने के साथ काम को आगे बढ़ा रहे हैं।

Advertisement

Related posts

Lok Sabha Election: Mathura में Hema Malini ने किया नामांकन, बोलीं- इस बार बचे हुए हर काम करूंगी पूरे

cradmin

Politics: ‘BJP ने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके चंदा जुटाया’, जयराम रामेश ने BJP पर हमला किया

cradmin

Uttar Pradesh: Akhilesh Yadav ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ‘मतदान भी-सावधान भी’ का दिया मंत्र, JNU में जीत की दी बधाई

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights