khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकविशेष कवरस्टोरी

जिलाधिकारी के निर्देशन में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे गृह आवास (होमस्टे) विकास योजना एवं ट्रैकिंग ट्रैक्शन सेंटर होमस्टे अनुदान योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक की गई आहूत।

जिलाधिकारी के निर्देशन में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभिषेक त्रिपाठी की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे गृह आवास (होमस्टे) विकास योजना एवं ट्रैकिंग ट्रैक्शन सेंटर होमस्टे अनुदान योजना की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक आहूत की गई।

बैठक में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वाहन एवं गैर वाहन मद के 60 एवं होमस्टे में 29 प्रकरण प्रस्तुत किये गये। समिति के सदस्यों द्वारा आवेदकों को योजनाओं एवं लोन ऋण के संबंध में जानकारी देने के साथ ही अपने-अपने सुझाव दिये गये।

Advertisement

जिला सभागार नई टिहरी में आयोजित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि योजनाओं के माध्यम से लोगों को सब्सिडी का लाभ देने का मकसद ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय स्तर पर आजीविका के अवसर प्रदान कर लोगों को स्वरोजगार से जोड़ना है।
वहीं उन्होंने कहा कि होमस्टे पहाड़ी शैली में बने, ताकि हमारी भावी पीड़ी के साथ ही देश-विदेश से आने वाले पर्यटक, यात्री एवं श्रद्धालु यहां की लोक संस्कृति को जान सकें। कहा कि आवेदन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हुए हैं, वाहन मद में लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।
आवेदकों के साक्षात्कार के बाद पात्र व्यक्तियों के प्रकरणों को लोन हेतु बैंको को भेजा जायेगा। इसके साथ ही योजनाओं के अन्तर्गत जनपद का लक्ष्य बढ़ाने हेतु उच्च स्तर पर पत्राचार किया जायेगा। डीटीडीओ को प्रकरणों मंे जो कमियां हैं उनकी औपचारिकताएं पूर्ण कराकर बैंकों को भेजने के निर्देश दिये गये।

इससे पूर्व जिला पर्यटन विकास अधिकारी एस.एस. राणा द्वारा समिति के सम्मुख वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वाहन मद के कुल 52, गैर वाहन मद के 08, दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे गृह आवास योजना के 29 तथा ट्रैकिंग ट्रैक्शन के 02 आवेदन प्रस्तुत किये गये।

Advertisement

बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा होमस्टे गृह आवास, टैªकिंग ट्रैक्शन एवं गैर वाहन मद की सभी पत्रावलियों को संस्तुत किया गया, जबकि वाहन मद के प्रकरणों में 06 आवेदक अनुपस्थित रहे। इसमें प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर 20 पत्रावलियां बैंकों को प्रेषित की जायेंगी।

बैठक में एआरटीओ सतेन्द्र राज, एलडीएम मनीष मिश्रा, प्रबन्धक नाबार्ड के.एन. शुक्ता, कर अधिकारी जिला पंचायत एस.सी. बिजल्वाण सहित समिति के अन्य सदस्य एवं आवेदक उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand: शासन ने UCC विधेयक की नियमावली के लिए गठित ड्राफ्ट समिति से अपर सचिवों को हटाया, बताई वजह

cradmin

ब्रेकिंग:-ऋषिकेश से मध्यप्रदेश के लिए रवाना हुए श्री राम गौधाम सेवा समिति के सदस्य,इस दिन निकलेंगी ऐतिहासिक गौ यात्रा।

khabaruttrakhand

जनता मिलन:-जनता मिलन कार्यक्रम में दर्ज हुई 21 शिकायतें ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights