khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीप्रभावशाली व्यतिविशेष कवरस्टोरी

भिलंगना ब्लॉक के सुनारगांव तथा कैमरिया सौंण गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने हेतु बनायी गई कार्ययोजना पर संबंधित अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी ने की चर्चा की, दिए ये निर्देश।

सोमवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने भिलंगना ब्लॉक के सुनारगांव तथा कैमरिया सौंण गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने हेतु बनायी गई कार्ययोजना पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की।

जिलाधिकारी ने कहा कि सुनारगांव तथा कैमरिया सौंण गांव को पूरी तरह से आत्म निर्भर बनाने हेतु निर्माण कार्यो की अपेक्षा आर्थिक विकास, प्रशिक्षण, होमस्टे, ऑगेनिक फार्मिंग, स्थानीय उत्पादों एवं मिलेट्स की खेती पर विशेष ध्यान दिया जाय।

Advertisement

जिलाधिकारी ने सामुदायिक भवन, आंगनवाड़ी केन्द्र, सिंचाई गूल, ओपन जिम आदि को लेकर संबंधित अधिकारियों को इस्टीमेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

वहीं उन्होंने कहा कि इन गांवांे में पौधारोपण और पेयजल टेस्टिंग का कार्य, वेस्ट मैनेजमेंट, मनरेगा जॉब कार्ड, सोलर पैनल आदि मूलभूत कार्यों को प्राथमिकता पर किया जाय।

Advertisement

इसके साथ ही साक्षरता, स्वास्थ्य, कुपोषण को लेकर चेकिंग अभियान चलाकर शतप्रतिशत सुनिश्चित किया जाय।

बैठक में डीडीओ मो. असलम ने कार्ययोजना की जानकारी देते हुए बताया कि सामुदायिक भवन, होमस्टे, मशीनरी फार्म, पॉवर वीडर, सुरक्षा दीवार/फेंसिंग, ओपन जिम, आजीविका, घरों का रंग-रोगन, सोलर लाइट, होटल मैनेजमेंट एवं हाउस किपिंग हेतु प्रशिक्षण हेतु प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

Advertisement

जनपद टिहरी गढ़वाल क्षेत्रान्तर्गत भिलंगना ब्लॉक के सुनारगांव तथा कैमरिया सौंण गांव को प्रवासी उत्तराखण्डी देव रतूड़ी (चीन में अभिनेता एवं होटल व्यवसायी) द्वारा गोद लिया गया है।

शासन द्वारा उक्त गांवों को मॉडल गांव बनाने हेतु जल्द से जल्द कार्ययोजना का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि सभी प्रवासी उत्तराखण्डवासियों को अपने गांवों को गोद लेकर उनके विकास में योगदान करने की प्रेरणा मिल सके।

Advertisement

बैठक में सीडीओ डॉ. अभिषेक त्रिपाठी, एडीएम के.के. मिश्रा, डीडीओ मो. असलम सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related posts

Ram Mandir: बाबा केदार को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण, भव्य समारोह की तैयारियों में जुटी संत समुदाय

cradmin

ब्रेकिंग:-कोटी कालोनी, टिहरी गढवाल में 24 नवम्बर, 2023 से आयोजित 05 दिवसीय एक्रो फेस्टिवल की तैयारियां जोरो पर।

khabaruttrakhand

जागरूकता से ही होगा सर्वाइकल कैंसर का उन्मूलन, 30 से अधिक उम्र की महिलाओं को स्क्रीनिंग करवाने की सलाह एम्स ऋषिकेश में आयोजित हुआ जनजागरूकता कार्यक्रम।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights