khabaruttrakhand
आकस्मिक समाचारनैनीतालराजनीतिक

ब्रेकिंगः-विधायक राम सिंह कैड़ा ने किया रामगढ़ में अमृत महोत्सव का शुभारंभ ।

विधायक राम सिंह कैड़ा ने रामगढ़ में अमृत महोत्सव का किया शुभारंभ ।

*चंदन सिंह बिष्ट रामगढ़/भीमताल*

Advertisement

रामगढ़/भीमताल
आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, रामगढ में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय विधायक रामसिह कैडा एवं ब्लाक प्रमुख पुष्पा नेगी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारम्भ किया।

अपने सम्बोधन मे विधायक रामसिह कैडा ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से समस्त रोगियों को एक ही स्थल पर विभिन्न प्रकार के रोगों के परामर्श व औषधियों का वितरण किया जा रहा है।

Advertisement

आजादी का अमृत महोत्सव मेला के माध्यम से पर्वतीय क्षेत्र के दूरस्थ गांवों में निवास करने वाले लोगों को इस योजना से लाभ मिलेगा।

उन्होने कहा कि लोगों को निःशुल्क व अच्छा इलाज कराने के उददेश्य से सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्डों मे इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य आम जनमानस को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना है।

Advertisement

शिविर में चिकित्सा विभाग के साथ ही दन्त विभाग, प्रसूती, महिला कल्याण, महिला बाल विकास, ईएनटी, दिव्यांग प्रमाण पत्र, राष्टीय किशोर कार्यक्रम, आयुष्मान कार्ड, एड्स, आयुर्वेदिक यूनानी, ई-संजीवनी आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लोगों की जांच की गई तथा दवाईयां वितरित की गई।

शिविर में कोविड 19 का टीकाकरण भी किया गया। शिविर में विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं एवं स्कूल बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम कियेे गये।

Advertisement

शिविर मे विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य मेले में 821 लोगों का पंजीकरण कराया गया व 412 लोगों की ओपीडी कराई गई, 25ं को टैलिकन्सलटेंसी, 26 को परिवार नियोजन काउसिलिंग, 07 वृद्वापेंशन, 29 प्रसूति, 51 टीबी, 22 कुष्ठ रोग, 63 अंधतानिवारण, 138 सुगर व बीपी जांच, 21 को दन्त चिकित्सा, 40 ईएनटी, 38 की पैथोलोजी जांच, 98 लाभार्थियों को होम्योपैथी दवायें वितरित, 94 को आयुर्वेदिक दवा दी गई।

Advertisement

शिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा व अन्रू पेंशन के फार्म भरवाये गए।

पूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड का डिजीटाईजेशन किया गया। इस अवसर पर ज्येष्ठ प्रमुख प्रदीप ढैला,संयुक्त मजिस्टेट प्रतीक जैन, एसीएमओ डा0 जगदीश जोशी, डा0 गौरव काण्डपाल, कुंदन सिह चिलवाल के साथ ही क्षेत्रीय जनता, महिलायें एवं बच्चे उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

Uttarakhand UCC: UCC को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, नियम बनाने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन

cradmin

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न जन-जागरूकता कार्यक्रमों का किया आयोजन।

khabaruttrakhand

बिग ब्रेकिंग:-त्रिस्तरीय पंचायतों के सदस्यों के अधिसूचना जारी होने की तिथि तक विभिन्न कारणों से रिक्त पदों/स्थानों पर जो किसी न्यायालय के स्थगन आदेश से बाधित न हो पर उप निर्वाचन कराये जाने हेतु कार्यक्रम जारी ।

khabaruttrakhand

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights