khabaruttrakhand
Uttar Pradesh

UP: Ayodhya Dham के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, छह जिलों से प्राथमिकता के साथ तय किया गया वन-वे किराया

UP: Ayodhya Dham के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, छह जिलों से प्राथमिकता के साथ तय किया गया वन-वे किराया

Yogi सरकार राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से Ayodhya Dham की यात्रा करने की अनुमति देगी। सरकार प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा प्रदान करने जा रही है। मुख्यमंत्री Yogi Adityanath लखनऊ से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेंगे। सरकार ने प्रदेश के छह जिलों से शुरू होने वाले हेली सेवा प्रदाता ऑपरेटर्स को चुना है, जो की ऑपरेशनल मॉडल पर हेली सेवा प्रदान करेंगे।

राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा, और आगरा से मिलेगी। आने वाले समय में, यह सुविधा राज्य के अन्य जिलों में भी जल्दी ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा, Yogi सरकार भक्तों को Ayodhya नगर और Ram Mandir का हवाई दर्शन भी प्रदान करेगी। इसकी जिम्मेदारी को पर्यटन विभाग को सौंपी गई है। इस सुविधा के लिए, भक्तों को पहले ही आगे से बुक करना होगा।

Advertisement

राम मंदिर के हवाई दर्शन के लिए आपको 3,539 रुपये देना होगा।

पर्यटन के मुख्य सचिव मुकेश मेश्रम ने कहा कि मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने राम भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत, हेलीकॉप्टर सेवा राज्य के 6 धार्मिक स्थलों से शुरू की जा रही है, जिसमें राजधानी लखनऊ भी शामिल है। आने वाले समय में, मांग के अनुसार सेवा बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि भक्तों को वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। इसका दूरी 160 किमी होगा, जो 55 मिनट में पूरा किया जा सकता है। इसके लिए, भक्त प्रति 3,539 रुपये का निर्धारण किया गया है। उसी तरह, भक्तों को लखनऊ के रामबाई के नेयर हेलीपैड से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी। इसका दूरी 132 किमी है, जो 45 मिनट में पूरा हो सकता है। इसके लिए, भक्त प्रति 14,159 रुपये का निर्धारण किया गया है, जबकि हेलीकॉप्टर सेवा प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के नेयर हेलीपैड से होगी। इसका दूरी 157 किमी है। जो 50 मिनट में पूरा हो सकता है। इसके लिए, भक्त प्रति 14,159 रुपये का निर्धारण किया गया है।

Advertisement

इसके साथ ही, सेवा बरसाना, मथुरा के गोवर्धन परिक्रमा के नेयर हेलीपैड और आगरा में आगरा एक्सप्रेसवे के नेयर हेलीपैड से उपलब्ध होगी। इसका दूरी क्रमशः 456 किमी और 440 किमी है। जो 135 मिनट में पूरा हो सकता है। इसके लिए, भक्त प्रति 35,399 रुपये का निर्धारण किया गया है।

हिन्दी स्थिति: सरकार ने प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का एलान किया है, जिसमें लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, और आगरा शामिल हैं। हवाई दर्शन के लिए भक्तों को 3,539 रुपये का भुगतान करना होगा।

Advertisement

Related posts

Uttar Pradesh: Akhilesh Yadav लड़ाएंगे तो वरुण गांधी के लिए छोड़ देंगे उम्मीदवारी; पीलीभीत से SP प्रत्याशी का बड़ा बयान

cradmin

UP News: मुख्यमंत्री Yogi ने निर्देश दिए – बारिश और बर्फानी तूफान से प्रभावित लोगों की तत्काल सहायता करें

cradmin

Public Holiday: Noida-Ghaziabad में 22 जनवरी को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, जानिए क्या-क्या रहेंगा बंद

cradmin

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights